वायरस फ्री टार्च---------

कोरोना वायरस ने पूरी दुनियां के लोगों में दहशत फैला रखा हैं। लोग एक दूसरे को अपने पास आने तक नहीं  दे रहे हैं। संक्रामित होने के डर से। कोई अपने परिजनों का शव नहीं ले रहे तो कोई बाहर से आये अपने ही
परिवार के सदस्य को घर में घुसने तक नहीं दे रहे। इस वायरस का डर हममें इतना हैं।
सजीव के साथ-साथ निर्जीव चीजों में भी वायरस होने का खतरा देख रहे है। इसलिये घरेलू व भौतिक सुख देने वाले समस्त सामानों को सैनिटाइज किया जा रहा हैं, सावधानी वरतने के लिए। फिर भी हम कहीं न कहीं इस वायरस से डरे बैठे हैं। हर जगह हमें कोरोना वायरस ही नजर आने लगा हैं।
ऐसे में हमारे सामने एक टार्च आया है। शायद कई लोग जानते होगें या नहीं भी जानते होगें। इस टार्च से निकलने वाली किरणें कोरोना वायरस मुक्त करा सकता हैं।
महाराष्ट्र में भौतिक विज्ञान के एक प्रोफेसर ने ऐसा ही एक टार्च तैयार किया है।ये टार्च अल्ट्रावॉयलेट तकनीक पर आधारित है।जो कि पूरी तरह सुरक्षित है। टार्च से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलट किरणें किसी भी सतह पर मौजूद,
किसी भी प्रकार के वैक्टरिया या वायरस को मिटा देती हैं। खत्म कर देती हैं।
यह टार्च 16वॉट और 33 वॉट में बनाई गई हैं।
इसका इस्तमाल कर खाने-पीने के सामान से लेकर कंप्यूटर, किताबें, या घर के किसी भी सामान को कोरोना वायरस मुक्त करा सकते हैं। कोरोना वायरस के अलावा और भी दुसरे वायरस से मुक्ति मिलेगी।
भौतिक विज्ञान के इन प्रोफेसर का कहने है-टार्च को पूरी तरह से टेस्ट कर लिया गया है और इसके उत्पादन की भी तैयारी शुरु हो गयी हैं।
उन्हें ,यह टार्च बनाने की प्रेरणा कार्नल युनिवर्सिटी के रिसर्च पेपर से मिली। कई देशों में इस तकनीक को अपनाया जा रहा हैं।
आगे भविष्य में इसका उपयोग शायद, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऑफिस, एंबुलेंस,हॉस्पिटल आदि जगहों पर किया जा सकता हैं। जो कि काफि फायदेमंदसावित होगा.............। ये वायरस फ्री टार्च .............