हाइब्रिड स्कूटर----

नमस्कार दोस्तों,

                            विशेष सूत्रों से पता चला, 2025 तक भारतीय बाजार में "हाइब्रिड स्कूटर" आ जाएगा। जो की भारत का पहला हाइब्रिड स्कूटर होगा।

TVS कंपनी का आइक्यूब हाइब्रिड स्कूटर...।

जैसा कि हम जानते हैं दो पहिया वाहन कंपनी TVS ने अब तक कई शानदार, दमदार इलैक्ट्रिक सिस्टम वाली स्कूटर लॉन्च की हैं। लेकिन अब वो एक ऐसा स्कूटर भारतीय बाजार में लाने जा रही है जो पेट्रोल व इलैक्ट्रिक दोनों से चलेगा। जिसका नाम कंपनी की ओर से हाइब्रिड स्कूटर (Hybrid Scooter) रखा गया है। 

दोस्तों, हाइब्रिड के बारे में अगर आप नहीं जानते हो तो हम इस लेख में आपको बतलाएंगे आखिर हाइब्रिड होता क्या है....। 

दरअसल, हाइब्रिड एक पावर असिस्ट (मदद) है। इसमें एक साथ कई ऊर्जाओं की मदद ली जा सकती हैं। इस पावर में "जेनरेटर", इलैक्ट्रिक मीटर के रूप में भी काम कर सकता है। अगर आप ध्यान देंगे तो समझ पाएंगे कि कई घरों, ऑफिस, संस्थानों, फंगशनों आदि जगह अगर किसी कारणवश बिजली गुल हो जाती है तो उस समय वापस बिजली लाइन चालू करने के लिए जेनरेटर चलाया जाता हैं। जेनरेटर के चलाने से वापस बिजली आ जाती है।  लोडशेडिंग में लोग जेनरेटर का Use करते हैं ताकि बिजली जाने की कमी महसूस न हो। अर्थात एक से ज्यादा ऊर्जा स्रोत के काम आने वाली प्रक्रिया को हाइब्रिड कहते है।

TVS Two Wheeler Company ने अपने नये दो पहिया वाहन में पेट्रोल, इलैक्ट्रिक के साथ इस प्रक्रिया को भी पंच किया है। कंपनी के इंजीनियरों की अदभुत सोच का नतीजा हमें अगले कुछ महीनों बाद मिलने वाला है। हाइब्रिड स्कूटर के रूप में....।

 मिली खबरों से पता चला है इलैक्ट्रिक बैटरी+ पेट्रोल+इलैक्ट्रिक मीटर (जेनरेटर) को इस तरह के स्कूटर में शामिल किया गया हैं।

बैटरी Low होने से या पावर खत्म होने से या फिर पेट्रोल गाडियां में न होने पर भी चालक अपने वाहन को चला सकता है। इलैक्ट्रिक मीटर अर्थात जेनरेटर के जरिए....। 

हाइब्रिड एक से अधिक ऊर्जा स्रोत का उपयोग करता है। हमें जहां तक ज्ञात मिला है, TVS कंपनी के बिल्कुल नये स्कूटर में एक से अधिक उर्जा साधनों का उपयोग किया जाएगा इसलिए कंपनी ने इसका नाम- "हाइब्रिड स्कूटर" रखा है...।

✓हाइब्रिड स्कूटर की विशेष विशेषताओं की बात करें तो कह सकते है- 

*नई हाइब्रिड टेक्नोलॉजी *इसमें 110cc का एक सिंगल सिलेंडर मिलेगा। *तीन ऊर्जा स्रोत की फेसेलिटीज होगी।*1लीटर पेट्रोल में करीब 70-80km. माइलेज क्षमता देखा जा सकेगा। *फुल चार्ज बैटरी पर 120km. रेंज तथा 75 से 80km. प्रति घंटा की स्पीड देखने को मिलेगा। 

*नई फ्रोंट LED हेड लाइट, जो complete ridder का मददगार साबित होगा। *एलॉथ पहिये। * इसमें सब्सिडी भी मिलेंगी। *हाइब्रिड स्कूटर की शोरुमी कीमत एक से डेढ़ लाख की बताईं जा रही है। वैसे यह ऑफिसीयलीन्यूज नहीं है।

दोस्तों, इस नये तकनीकी वाले स्कूटर की संक्षिप्त जानकारी विशेष सूत्रों के द्वारा मिली है। अगर आप Intrested है तो TVS कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

दोस्तों, अतः में हम यह कह सकते है कि नये तकनीकी वाले स्कूटर की फैस्लीटीस व मूल्य को ध्यान में रखते हुए इसके (हाइब्रिड स्कूटर) बारे में जरूर सोच सकते हैं। फायदे में रहेंगे....।

                            ____________