CNG मोटरसाइकिल...

नमस्कार दोस्तों,

                     आज के इस लेख में हम एक विशेष दो पहिया वाहन की चर्चा करेंगे। अब तक हमने मार्केट में कई कंपनियों की, कई तरह व कई मूल्यों की मोटरसाइकिलें देखीं हैं। लेकिन अब हम बाजार में CNG बाइक देखेंगे।

विशेष सूत्रों के अनुसार भारत में पहली बार इस प्रकार की मोटरसाइकिल लॉन्च होने जा रही है।

संभवतः 18 जून को हमारे देश में बजाज की CNG मोटरसाइकिल लॉन्च होगी।

दो पहिया वाहन के प्रति जागरूक ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए हम CNG (Compressed Natural Gas) मोटरसाइकिल की संक्षिप्त चर्चा करने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों, इस प्रकार के वाहन के बारे में जानने से पहले जान लेना उचित होगा CNG, आखिर क्या है...?

CNG बाइक से ग्राहकों को फायदा क्या होगा...?

          आपको बता दें कि CNG, एक प्रकार का तरलीय गैस होता है। जो हवा से कुछ हल्का होता है। इसे कम से कम जगह पर रखा जा सकता है। इसके जानकारों के अनुसार इस तेल को मीथेन, कोयला व प्राकृतिक गैस से प्राप्त किया जाता है।

CNG गैस रंगहीन, गंधहीन तथा विषहीन होता हैं।इसका इस्तेमाल ईंधन और वाहनों को चलाने के लिए किया जाता हैं।

इस तरलीय गैस की विशेषता तथा गुणवत्ता के लिए इसका प्रयोग वाहनों में किया जाता है। दुनिया के कई देशों में, वहां की गोरमेंट्स (सरकार) अपनी-अपनी जनताओं को इसका प्रयोग करने को प्रोत्साहित करती हैं। अब इसका प्रयोग हमारे देश के वाहन प्रेमियों  को भी करने का मौका मिलेगा। जी हां, यह मौका 'बजाज ऑटो' कंपनी की ओर से दिया जा रहा है।

दोस्तों, लंम्बे समय से CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करने की चर्चा चल रही थी। आखिरकार अब "बजाज ऑटो" 2024 के जून माह के मध्य इसे मार्केट में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का कहना है, यह बाइक ग्राहकों के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।

✓इन खास फायदों को ध्यान में रखते हुए बजाज कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल को बनाया है...

1) लोगों के बजट का ध्यान रखते हुए कम से कम कीमत में इसे बाजार में लाया जाएगा। 2) पैट्रोल और डीजल दोनों गाड़ियों के इंजन में इसका इस्तेमाल किया जाएगा। 3) पैट्रोल की बात करें तो इससे 50% की बचत संभव है। 4) पैट्रोल और डीजल दोनों की तुलना करें तो इसका खर्चा कम आएगा। 5) सभी ग्राहकों के लिए, खासकर वाणिज्यिक और मिडल क्लास के लिए सुरक्षित व किफायती साबित होगा। 6) यह पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करेगा।

✓अब बात करते हैं, रिपोर्ट के अनुसार CNG बाइक की कुछ विशेष विशेषताओं की....

*सबसे पहले सुरक्षा की बात- कंपनी ने इसमें सुरक्षा के लिए बाइक सिंगल चैनल लगाया है....

*इस वाहन को चलाने वाले के लिए आरामदायक सीधी बैठक सीट और उसके पीछे बैठने वाले के लिए ग्रैब रेल की अच्छी व्यवस्था की हैं....

*बाइक की लोडींग क्षमता की बात करें तो 125cc सेगमेंट के करीब हो सकता है....

*बाइक की फ्रेम में CNG गैस की टंकी लगाई जाने की व्यवस्था की गई है....

*मोटरसाइकिल के दोनों ओर व्हील तथा ट्यूबलेस टायरों की व्यवस्था रखी गई हैं....

*बाइक में 5-10Kg. तरलीय गैस को कैरी करने वाला एक सिलैंडर लगाया गया है। साथ ही एक छोटी पैट्रोल टंकी भी लगाईं गई है। क्योंकि अचानक अगर रास्ते में CNG खत्म हो जाए तो पेट्रोल पंप से पैट्रोल भरवाया जा सके। ताकि चालक को कोई समस्या न हो....

*वाहन चलाने वाले के हाथों की सुरक्षा की ओर ध्यान देते हुए बजाय ऑटो कंपनी ने हैंड लबार लगाया है...

*LED हेड लाइट, साइड शीशा, फ्रंट ब्रेक, शानदार एग्जोस्ट व डिजिटल स्पीडोमीटर आदि सुविधाओं के साथ कंपनी बाजार में CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करवाने जा रही है...

*पैट्रोल और डीजल से चलने वाली दो पहिया की तुलना में CNG गैस की बाइक अधिक सुरक्षित बनाईं गई है...

*यह मोटरसाइकिल फिलहाल दो-तीन रंगों से उपलब्ध होंगे। जिसमें ग्रे मस्त colour माना जा रहा है...

*अतः में आपका जानना जरूरी है कि इसकी कीमत 80.000 के करीब बताईं जा रही है। जो बाइक ग्राहकों का आकर्षक सौदा है...।

दोस्तों, कुल मिलाकर बिना पेट्रोल की चलने वाली CNG मोटरसाइकिल भारत में पहली बार लॉन्च होने जा रहा है। ग्राहक काफी उत्साहित होंगे। 

इस वाहन की विस्तार जानकारी बाजार में आने के बाद ही चल पाएगा। फिलहाल यहां उपयुक्त जानकारी, संक्षिप्त रूप से सूत्रों के आधार पर दिया गया है...।

                       _______________