नीला रिंग आइकन---

नमस्कार दोस्तों,

         

जल्द अपना WhatsApp खोलिए और देखिए उसमें नीले रंग का एक छोटा गोला दिखाई दे रहा है...? ऊपर बायीं ओर...दिख रहा है...? हां या ना...?

अगर आपके WhatsApp प्लेटफार्म में नीले रंग का एक छोटा-सा गोलाकार चिन्ह दिखाई दे रहा है तो आप लकी है। और नहीं तो घबड़ाने की जरूरत नहीं है। धिरे-धिरे सबों के WhatsApp प्लेटफार्म में ये डाला जाएगा।

यह नीले रंग का गोलाकार चिन्ह कमाल की चीज है। जो हमारे लिए बहुत उपयोगी है।

शायद अभी तक इसके बारे में हर कोई नहीं जानता। उन्हीं की जानकारी के लिए आज का यह लेख है। इसी लेख के जरिए हम आपको इस छोटे से नीले रिंग की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे। ताकि आप इसका उपयोग कर सके और इसका लाभ उठा सकें।

दोस्तों, हाल ही में अनेकों के मोबाइल WhatsApp प्लेटफार्म में ऊपर की ओर बायीं तरफ एक छोटा सा नीले रंग का रिंग (गोलाई) दिखाई दे रहा है। यह नीला रिंग Meta AI का नया चैटबॉट फीचर है।

यह चैटबॉट कंप्यूटर का एक प्रोग्राम है। 

Meta AI कंपनी ने भारतीय युजर्स की सुविधा हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐक्सेस नीले रिंग के रूप में देना शुरू किया है। इसके जरिए लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में मदद मिलेगी। युजर के लिए यह चैटबॉट काफी उपयोगी है।

खबरों के अनुसार WhatsApp के अलावा और भी दूसरे प्लेटफार्म में इसकी सेवा की व्यवस्था हो रही हैं।

इसकी फ्री सेवा युजर्स को दी जाएगी। नीले रंग के आइकन के इस्तेमाल के लिए यूजर को किसी प्रकार का कोई मूल्य चुकाना नहीं पड़ेगा।

दरअसल, इसका उपयोग आप विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। जैसे कि- किसी विषय के बारे में, किसी प्रश्न का उत्तर, कोई रेसेपी, किसी नये स्थान की जानकारी, कोई खोज, गेम, किसी अंजान चीज का नाम बगैर....।

इसके अलावा कोई बड़ी घटना या पेराग्राफ जो समझ न आ रहा हो तो ये चैटबॉट उसकी समरी (संक्षिप्त में) बना कर मूल बात को समझाने में आपकी मदद करेगा।        

अगर किसी नये जगह घूमने जाना है और वहां के दर्शनिय स्थान की जानकारी लेनी हो तो भी यह नीला रिंग इसमें आपकी सहायता करेंगा। 

किसी इमेज (फोटो) को दिखानें में या किसी भी मालूमात के लिए यह आइकन आपकी सहायता करेंगा। 

समाचार, राजनीति, खेलकूद, भ्रमण, आध्यात्मिकता, जीवनशैली आदि और भी अनेकों मामले की जानकारी में यह छोटा सा आइकन आपको नि:शुल्क सर्विस देगा।

असल में गूगल में जाकर हम जो सर्च करते हैं वो सभी हमें यही उपलब्ध हो जाएंगे। 

WhatsApp में अगर किसी मेसेज की बात, स्पेलिंग या शब्दों का अर्थ समझ नहीं आ रहा हो तो, उसे जानने के लिए गूगल में जाकर सर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। उसी WhatsApp प्लेटफार्म में रह कर नीले रिंग चिन्ह के जरिए हम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

वो भी बिल्कुल फ्री....।

दोस्तों, इसके बारे में न जानने वालों के मन में सवाल उठ रहा होगा पर कैसे...? कैसे इसका उपयोग करेंगे...? 

तो चलिए जान लेते है WhatsApp Platform के Blue Ring Single Sign का Use कैसे करें और उसका कैसे लाभ उठाएं....।

बस एक Click.... पूरी जानकारी आपके सामने....।

जी हां, यह बिल्कुल सच है। एक क्लिक पर हर जानकारी फ्री में ले सकते हैं।

चलिए प्रोसेश जान लेते हैं- पहले हमें WhatsApp Platform पर जाना है। वहां जाते ही हमें ऊपर की ओर छोटा-सा नीले रंग का गोलाकार चिन्ह दिखाई देगा। उस पर Click करना है। घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि अक्सर ऐसा कहा जाता है कहीं भी बिना सोचे समझे Click नहीं करना। वरना साइबर क्राइम का खतरा रहता है। लेकिन यहां ऐसी बात नहीं है।

असल में WhatsApp की ओर से ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विस की सुविधा हेतु इसे जोड़ा गया है।

खैर, Click करने के बाद यहां एक टाइपिंग स्पेस खुलेगा। जिस पर टाइप करना है। हमें जो जानना या इमेज़ प्राप्त करना हो उसे वहां टाइप करना हैं। इसके बाद सेंट बटन को दबाकर इंतजार करना होगा। उसके चंद सैकेंड बाद ही आपको अपने किये टाइप का जवाब मिल जाएगा। 

अब इसके लिए गूगल में जाकर सर्च करने की जरुरत नहीं है। यही आपको वो सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी जो गूगल में जाकर प्राप्त करते हैं।

दोस्तों, यह नीला रिंग बहुत ही कमाल का सुविधाजनक चिन्ह है। 

Meta AI द्वारा भारत के मोबाइल यूजर्स को यह चैटबॉट फीचर (चिन्ह) उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। धीरे-धीरे सबों के मोबाइल WhatsApp Platform पर दे दिये जाएगें। 

यह सर्विस सबों के लिए फ्री है। 

अतः अगर आपके मोबाइल में Meta AI का चैटबाट फीचर रुपी यह चिन्ह (नीला रिंग) दिखाई दे रहा हो तो निश्चिंत हो इसका उपयोग करें। यह बहुत उपयोगी है। मजा आ जायेगा....।

                       ____________