ट्रिमर---

नमस्कार दोस्तों,

                 

आज के लेख में हम उस उपकरण की बात करेंगे जो शरीर के अनचाहे बालों और सिर के बढ़ते बालों को हटाने में मदद करता है।

ट्रिमर--- जी हां, यह वो उपकरण है जो इस क्षेत्र में हमारी मदद करता हैं।

ट्रिमर का शाब्दिक अर्थ है- छंटाई या कटाई करने वाली मशीन है...।

ट्रिमर पेशेवरों और व्यक्तिगत दोनों के इस्तेमाल करने वाला उपकरण (मशीन) माना जाता है। 

ये बैटरी, चार्जिंग तथा इलैक्ट्रिक द्वारा संचालित होता हैं।

ये उपकरण कई प्रकार के पाए जाते हैं। जिन्हें भिन्न कार्य में इस्तेमाल किया जाता है- सिर के बालों को डिजाइनदार कट के लिए, चेहरे के अनचाहे बालों के लिए, पुरुषों के दाढ़ी सेविंग के लिए, आईब्रो तथा गुप्तांग के बालों को कट करने के लिए भिन्न प्रकार के ट्रिमर उपलब्ध हैं। 

बाजार मूल्य और समय के अनुसार इन उपकरणों के दर घटते-बढ़ते हैं। लेकिन फिर भी आनुमानिक 1000/ तक मूल्य में पाए जाते है।

इसे खरीदते समय ध्यान देना जरूरी है कि ये बेहतर तथा तेज कट प्रदान करने वाले हो। साथ ही मजबूत और टिकाऊ भी होना चाहिए। इस संदर्भ में हम आपको फिलिप्स और पैनासोनिक जैसे दो लग्ज़री ट्रिमर ब्रांड की सलाह देना चाहेंगे।

आप चाहें तो इन ब्रांड के ट्रिमर खरीद सकते है।

दोस्तों, इस मामले में कुछ लोगों के आम सवाल हमारे सामने आए हैं। जो, ट्रिमर के Use करने के समय सीमा, नुकसान की आशंकाएं व रेजर और ट्रिमर की तुलनात्मक बेहतरीन उपकरण जैसे हैं...। लेख में हम इन तीनों के आसान जवाब देने की कोशिश करते हैं...।

1-तुलना

2-समय

3-नुकसान

 

*अनेकों का सवाल हो सकता हैं कि अनचाहे बाल या दाढ़ी कट के लिए लेजर सही रहता है या ट्रिमर? देखा जाए तो दोनों अपनी अपनी जगह ठीक हैं। पर जब तुलना की बात आती है तो जानकारों के हिसाब से ट्रिमर सही है। क्योंकि इससे काम आसान होता है। बाल भी तेज व साफ कट होतें है। 

विशेष कर ट्रिमर में बार-बार ब्लैड बदलने का झंझट नहीं रहता लेकिन रेजर में इस तरह की परेशानी रहती है। इसलिए रेजर और ट्रिमर की तुलना की जाए तो ट्रिमर बिना झंझट के काम को आसान बनाता है।

**अनेकों की यह भी जिज्ञासा हो सकती हैं कि ट्रिमर का Use कितने दिनों बाद-बाद किराना सही रहता है? 

दरअसल, हर एक के बाल या नाखून एक रुप से नहीं बढ़ते। किसी के जल्दी बढ़ते हैं तो किसी के देरी से... अतः इन्हें कट करने का समय सबों के लिए एक जैसा नहीं हो सकता। इसलिए ट्रिमर का Use हमें अपने हिसाब से जरुरत के मुताबिक करना उचित होगा। फिर भी दाढ़ी कट करने के लिए इसका उपयोग सप्ताह में दो-एक बार और अन्य अनचाहे बालों के कट के लिए ट्रिमर का उपयोग दो-तीन माह बाद करने से ही ठीक रहता है। ऐसे में ज्यादा दिक्कत नहीं होती न ही भद्दे लगते हैं।

*** ट्रिमर के इस्तेमाल से कईयों के मन में त्वचा के नुकसान का भय भी बसा रहता है। वे आशंका जताते हैं, लगातार इसके इस्तेमाल से कहीं त्वचा पर इसका बुरा असर न पड़े...? 

लेकिन यह धारणा गलत है। 

जानकारों के अनुसार ट्रिमर से त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। इस उपकरण से अति स्वच्छता के साथ हम अपने अनचाहे बालों को बड़ी आसानी से कट कर सकते हैं। 

अगर किसी संवेदनशील त्वचा की बात हो तो दांढी, आईब्रो या अनचाहे बालों को कट करने के बाद कोई लोशन Use किया जा सकता है। आफ्टर शेव भी Use कर सकते हैं। जो अच्छे लुक और सावधानी में सहयोग करेगा। 

लेकिन आमतौर पर ट्रिमर के Use से त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुक्सान नहीं पहुंचता।

दोस्तों, आधुनिक युग का यह उपकरण (ट्रिमर) आप बड़े आसानी से निश्चिंत हो Use कर सकते हैं...। ये दर्द रहित, तेज कट, स्वच्छता के साथ बेहतरीन लुक देने वाला उपकरण है।

                     ________________