विश्व खुशहाल दिवस------

हर वर्ष ,सालभर हम कोई न कोई दिवस मनाते है। बड़े उत्साह व चाव के साथ। पहले गिने-चुने दिवस मनाते थे पर अब इनकी संख्याओं की बढ़ोतरी हुई है।
कुछ वर्ष पहले संयुक्त राष्ट्र ने 20 मार्च 2012 को विश्व खुशहाली दिवस के रुप में घोषित किया था। तब से अब (2020) तक यह दिवस मनाया जाता हैं।
दूनियां के 156 देशों को इस आधार पर रैंक करती है कि उस देश के नागरिक खुद को कितना खुश महसूस करती हैं। खुशी के प्रकार को 6 कारणों पर मापा जाता हैं और इनमें आम लोगों को जायजा लिया जाता
हैं। जैसे- आजादी, प्रति व्यक्ति आय, स्वास्थ्य, भ्रष्टाचार, विश्वास,उदारता, सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव आदि ऐसे अनेकों वजहों का हर साल अध्ययन किया जाता है और इसका हिसाब बनाया या निकाला जाता है फिर
हर साल 20 मार्च को रिपोर्ट जारी की जाती है। कौन सा देश किस रैंक में है।वर्तमान में दूनिया का सबसे खुशहाल देश -फिनलैंड देश, को माना गया है।
यह देश अपना रैंकिंग लगातार तीसरे वर्ष भी बरकरार रखा है।
विश्व खुशहाली में भारत अपने पड़ोसी देशों ( नेपाल,पाकिस्तान,बंग्लादेश, श्रीलंका आदि ) से काफी पीछे है तथा लगातार पिछड़ता जा रहा है।
आकडेनुसार-भारत 2016 साल में 118वें पायदान पर था.....
2017 में 122 वें पायदान पर
2018 में 133 वें पायदान पर
2019 में 140 वें पायदाद पर और अब
2020 में 144 वें पायदार के निचे पहूँच गया है।
हालांकि, भविष्यवाणी हुई है कई देशों की रैंकिंग बढ़ सकती है।
हो सकता है इसमें हमारा देश भारत भी हो....हम सब भारतियों के मिलकर रैंक बढ़ाने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। हमें भी जरुर अच्छा रैंक मिलेगा।