गठबंधन के अहम फैसले ------

दोस्तों 🙏
                      According to report आज के आर्टिकल में मुम्बई में हुऐ विपक्ष के I.N.D.I.A. गठबंधन बैठक में लिए गए कुछ फैसलों की चर्चा करेंगे। लेकिन इस लेख के अंत में हमेशा की तरह एक छोटा सा सवाल रहेगा जिसका सही जवाब हमारे Comment Box पर जरुर लिख भेजिएगा।

        खैर, दोस्तों बात करेंगे गठबंधन बैठक में लिए गए फैसलों की, जो काफी महत्वपूर्ण बताएं जा रहें हैं।
सूत्रों के अनुसार जैसा कि हम जानते हैं विरोधी गठबंधन की पहले दो बैठक हो चुकी हैं। पटना और बैंगलोर में, अब इनकी तीसरी बैठक महाराष्ट्र के मुम्बई में 31 अगस्त तथा 1 सितम्बर को हुई है। 
           यहां देश के करीब-करीब हर विरोधी पार्टियां (28) उपस्थित थीं। सबों की उपस्थिति और सहमति से कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। पहले सुनने में आ रहा था कि गठबंधन टूटने के कगार पर है क्योंकि एक-दूसरे के साथ सहमति नहीं बन रही हैं। लेकिन जैसे-जैसे बैठकें होती गई, बैठकों की संख्या में वृद्धि होती गई वैसे-वैसे विपक्ष पार्टियां एक-दूसरे के करीब होती चली गई। वे एकजुट होते गए।
सभी पार्टियों ने अपनी पार्टी से पहले देश को सर्वोच्च स्थान दिया। देश की तथा देशवासियों के हित के लिए हर त्याग की भावना से सबों की एक-दूसरे से सहमति बनी। विपक्ष दलों ने अपना व अपने पार्टी का छोड़, देश का सोचा। अब जब सब एक मंच पर हैं तो शायद गठबंधन टूटने वाला नहीं है। ऐसा माना जा रहा है.....।
गठबंधन में शामिल दलों की दूरियां हर मीटिंग के दौरान खत्म होता चली गई। जिसके फलस्वरूप I.N.D.I.A. गठबंधन ने सर्वसम्मति से मुम्बई बैठक में तीन महत्वपूर्ण फैसले लिए। इन फैसलों को मानते हुए, वे 2024 का चुनाव लडेंगे और शायद जीत की उम्मीद भी रख रहे है।
जानकारी के अनुसार फिलहाल गठबंधन के पास कुल मिलाकर 60% वोट हैं। जिस कारण वे अपनी जीत की उम्मीद लगा रहे हैं।
आपस में टकराव, झगड़ा, जिद्द आदि खत्म कर 2024 पर अपनी पैनी नजर लगाएं रखेंगे। कारण, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उनका लक्ष्य देश व देशवासियों को वर्तमान संकटों से बचना हैं। गठबंधन का सत्ता पार्टी को मैसेज है कि- जितना तोड़ोगे, उतना जुड़ेंगे.....।
खैर, खबरों के अनुसार I.N.D.I.A. गठबंधन बैठक के अहम फैसलों में तीन फ़ैसले निम्न हैं -
कमेटी गठन, सीटों का बटवारा और जनता के बीच जाना .....।
1) कमेटी गठन- तीसरी बैठक में इन्होंने (इंडिया) एक कोडिनेशन कमेटी बनाई है। जिसमें पार्टी के योग्य सदस्य को शामिल किया गया है।
गठबंधन से जुड़े हर पार्टी को उनकी अपनी तरफ से, वे जिसे योग्य समझते है उनका एक नाम कमेटी मेम्बर के तौर पर इसमें शामिल करें। पार्टियों ने अपनी ओर से एक-एक नाम दिया और चयन किए गए पार्टी सदस्यों को शामिल कर कमेटी बनाई गई। 
चुनाव से पहले ही कमेटी अपना कार्य शुरू कर देगी। इससे पहले 13 सितमबर को दिल्ली में "कोऑर्डिनेशन कमेटी" की पहली बैठक होने वाली है।
2) सीटों का बटवारा- विपक्षी गठबंधन में सबसे मुश्किल बात सीटों को लेकर थी। सीट शेयरिंग कैसे होगी? लेकिन दो-तीन बैठक के दौरान सीट-शेयर की समस्या का हल हो गया। किसी को भी सीटों का नुक़सान झेलना नहीं पड़ा। सबों की सहमती से सभी पार्टियों के सीटों के बटवारे का निर्णय लिया गया। जिससे किसी को कोई आपत्ती नहीं है। सभी पार्टियों ने सीट शेयरिंग के फैसले से सहमति जताई है। और सभी खुश हैं।
3) नेता जनता के बीच उपस्थित होंगे- बैठक में फैसला हुआ है, गठबंधन पार्टियों के दर्जनों नेता जनता के बीच जाएंगे। पूरे देश भर में विपक्ष पार्टी के नेतागण लोगों के पास जाकर उनकी समस्याओं को जानेंगे, समझेंगे और हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्हें उनकी परेशानियों से मुक्ति दिलाने की कोशिश की जाएगी। बैठक में यह कार्यक्रम बहुत जल्द शुरू होने की बात कही गई है।
खबरों के मुताबिक गठबंधन के तीसरे बैठक में हुए ये तीन फ़ैसले सामने आएं हैं। जिससे सभी पार्टी ख़ुश हैं।  लिए गए फैसलों के मुताबिक "इंडिया गठबंधन" आगे कदम उठायेगा.....। 
आगे-आगे देखते हैं क्या होता हैं .......।

(प्रश्न:-क्या इंडिया एलेंश हर कंप्रोमाइज के लिए तैयार हैं?)
                 ___________________