लाइसेंस---

🙏 दोस्तों,

                     किसी विशेष कार्य को करने या किसी विशेष वस्तु को अपने पास रखने की जो 'अनुमति' सरकार से ली जाती है उसे 'लाइसेंस' कहा जाता है।

ऐसे ही कई मामलों में सरकार से लाइसेंस ली जाती हैं। जिससे व्यक्ति किसी कानूनी पेचीदगियों में न पड़ें।                             

इस लेख में हम बात करेंगे 'ड्राइविंग लाइसेंस' की...।

हमें हमारे देश के सड़कों पर विभिन्न वाहनों को चलाने की अनुमति सरकार से लेनी पड़ती हैं। सरकार की अनुमति मिलने से यानी लाइसेंस मिलने से सड़कों पर वाहन चलाया जा सकता हैं। जिसे 'ड्राइविग लाइसेंस' कहते है। 

इस ड्राइविंग लाइसेंस के बदले सरकार हमें सुरक्षा देती है।

अगर कोई भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस लेना चाहें तो उसे सरकार के कुछ नियमों का पालन करते हुए  लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता हैं। जिनमें प्रशिक्षण योग्यता, फीस, उम्र, नागरिकता आदि के कागजातों के  अलावा और भी कई जरूरी कागजों की जरूरत पड़ती हैं। 

परिवहन कार्यालय में इन कागजों को एक अधिकारी से दूसरे, दूसरे से तीसरे तक ले जाने व छानबीन करने के पश्चात व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस मिलता है। जो एक लंम्बी प्रक्रिया होती हैं।

सूत्रों की जानकारी के अनुसार इस प्रकार की लंबी प्रक्रिया के दौरान कुछ अनैतिक कार्य या व्यक्तिगत लेन-देन की संभावना रहती हैं। फलत: कई बार ग़लत तरीके से अनुमति ले भारतीय सड़कों तथा वाहनों पर उसका असर पड़ता हैं। असुरक्षा हो जाती हैं। 

इन्हीं समुचे बातों को ध्यान में रखते हुए, इसे रोकने के लिए सरकार की ओर से एक ठोस कदम उठाया जा रहा है। 

सरकारी परिवहन कार्यालय की ओर से फैसला लिया गया है- 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस लेने के नये नियम शुरू हो जाएंगे। जो लोगों को सुरक्षा व सरल नियम प्रदान करेगा। सरकार व लाइसेंस प्राप्त उपभोक्ता की सुविधा के साथ अनैतिक कार्य को रोका जा सकता हैं। वाहनों तथा सड़कों की सुरक्षा होगी।

खबरों के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस के कुछ नये नियम:-

1) नये नियमानुसार 1 जून से शुरू होने वाले बदलाव में सबसे पहले सुरक्षा और आसानी से लोगों को लाइसेंस प्राप्त हो, इस बात का ध्यान रखा जाएगा।

2) यह लाइसेंस लेने के इच्छुक व्यक्तियों को अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) जो  की सरकारी एजेंसी है, वहां से ड्राइविंग परिक्षण लेना पड़ता है। वहीं ड्राइविंग की परिक्षा दे, लाइसेंस लेने पड़ते है। लेकिन अब नये नियम में लागू किया गया है कि इसकी जरूरत नहीं है। व्यक्ति अपने क्षेत्र के निजी ड्राइविंग परिक्षण केन्द्र में ड्राइविंग का टेस्ट दे सकता है। और वही के प्रमाण-पत्र द्वारा सरकार से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकता है।

3) नये नियम से अच्छे खासे जुर्माना के रूप में दंडित किया जाएगा। वयस्क नागरिक के लिए 1000-2000/ तथा नाबालिग के लिए इससे भी कठोर दंड दिया जाएगा। इनके लिए करीब 25000/ तक का जुर्माना साथ ही लाइसेंस रद्द। इसके अलावा नाबालिग के माता-पिता को भी कानूनी दंड से दंडित किया जाएगा।

4) नये नियम के अनुसार अगर कोई अपनी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हो तो अब सिर्फ उनके आवश्यक कागज ही लगेंगे। लेकिन हां, किस प्रकार के वाहन के लिए कौन से कागज लगेंगे, सरकार कौन से कागजों की जांच करेगी इसकी जानकारी सरकार की ओर से दे दी जाएगी।

5) सबसे आवश्यक नियम में आपको ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए दो ऑपरेशन दिए जाएंगे.... पहला- इसका आवेदन ऑनलाइन हो सकता है और दूसरा ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। यानी कि सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकतें हैं तथा स्वयं कार्यालय जाकर भी आवेदन कर सकते है।      

खैर, दोस्तों सरकार के अनुसार हमारे देश में किसी भी वाहन का 'ड्राइविंग लाइसेंस' लेना 1जून से आसान हो जाएगा।

                   ___________________