गोल्ड ---

🙏 दोस्तों,

            इस साल 10 मई को 'अक्षय तृतीया' है। इस दिन सोना खरीदना घर-गृहस्थी के लिए शुभ माना जाता है। इसे हम त्यौहार के रूप में मनाते हैं।यही कारण है कि इस दिन सोना खरीदा जाता हैं या खरीदने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी इस दिन सोना खरीदना चाहते हैं तो संभल कर ही सोना खरीदे। ज्वेलरी दुकान की भीड़ में भी सावधान रहें और सतर्कता से खरीदे।

बात यहां असली और नकली सोने की करेंगे। ताकि गोल्ड खरीदते वक्त ठगी के शिकार न होवे। 

भारत में ज्वेलरी दुकानों में होलमार्क चिन्ह के साथ ही गोल्ड के गहने और सिक्के बिकते हैं। क्योंकि सरकार की ओर से यह चिन्ह (BIS) अनिवार्य है। अतः अच्छी दुकानों से सोने के ज़ेवर खरीदने पर ठगी होने की संभावना नहीं के बराबर होती है।

आजकल ऑनलाइन का जमाना है अतः लोग भीड़भाड़ में न जाकर घर बैठे ज्वेलरी पसंद कर खरिदते हैं। लेकिन यहां पर सावधानी बरतनी होगी।

दोस्तों, दो खास कारणों से नकली गोल्ड से सावधानी बरतनी चाहिए ...1) ऑनलाइन 2) चाइना।

ऑनलाइन -: खरीदते समय किसी भी सामान से दूरी बनी रहती है। जब तक हमारे हाथ न लगे तब तक उसके बारे में पता नहीं चलता। ऐसे में टेक्निकल मामले तथा कंपनी के पद्धतियों पर ध्यान देना जरूरी है। ताकि कुछ ग़लत होने पर हम क्लेम कर सके।

चाइना -: कहते है यह देश डूप्लीकेट सामान बनाने में माहिर हैं। इनके पास अद्भुत कला है। एक पिन से शुरू कर गोल्ड तक नकली बना सकते हैं। जो दुनिया को  बहुत ही सस्ते में मुहयीया करते हैं। अतः हो सकता है त्यौहारों या शादियों के मौसम में "चाइना गोल्ड" हमारे हाथों लग जाए? 

दूसरी बात ख़बरों के अनुसार पिछले पांच-सात सालों में हमने पाया है चाइना सोने में निवेश कर रहा है। इस वजह से सोने के भाव में काफी उछाल देखने को मिला है। वहीं यह भी बात सामने आई है कि चाइना के 'गोल्ड रिजर्व' में गोल्ड गिरवी रख कर लोन लिया गया है। जो कई टन बताएं जा रहे हैं। वे नकली सोना  हैं। 

अब चिंता का विषय यह है कि इन नकली गोल्डों को कहीं इधर-उधर मैनेज न कर दिया जाए। 

वर्तमान सोना बाजार निचे (कम मूल्य) की ओर चल रहा है। अतः सस्ते के चक्कर में कहीं हमारे हाथ नकली सोना न लग जाए। इसलिए असली और नकली सोने की जानकारी बहुत जरूरी है।

तो आईए आगे इसकी चर्चा कर लेते हैं ... कुछ पद्धति के माध्यम इस अंतर को जानते हुए गोल्ड की ओर हम कदम बढ़ा सकते हैं ... 

भारतीय पद्धति के अनुसार-1) गोल्ड उन दुकानों से खरीदें, जहां के गहनों या सिक्कों में हॉलमार्क (BIS) का चिन्ह अंकित हो।

2) दुकानदार पक्की रशीद दे।

3) दुकानदार कैरेट के हिसाब से मूल्य निर्धारित करें।

4) सोने का मूल्य और बनाने के दर (मैकिंग चार्ज) अलग-अलग जांच कर तब खरीदें।

5) धातुओं में गोल्ड सबसे चमकीला और मजबूत होता है। अतः सोने के किसी भी आइटम को पानी भरे बर्तन में डाल कर चैक किया जा सकता है। अगर गोल्ड आइटम पानी के निचे जा बैठे तो वो गोल्ड आइटम असली है। याद रखें छोटे से छोटा, हल्के से हल्का भी गोल्ड आइटम तैरेगा नहीं। 

6) सोने की असली पहचान के लिए चुंबक की सहायता ले सकते हैं। नकली सोना चुंबक के संपर्क में आने से उसकी ओर आकर्षित होगा परन्तु असली सोना नहीं होगा। ऐसे हम असली-नकली गोल्ड की पहचान कर सकते है।

7) सिरका या नाइट्रिक एसिड का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं। इनकी कुछ बूंदें गोल्ड पर डालने से अगर उसकी चमक या रंग वैसा ही रहे तो वो असली सोना होगा और यदि सिरका या नाइट्रिक एसिड की बूंदों से सोने के आइटम का रंग बदल जाए तो वो नकली सोना माना जाएगा।

8) नकली सोने से बने जेवर हमरी त्वचा पर हरा या ऐसा कुछ रंग छोड़ेगा जबकि असली गोल्ड त्वचा पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं डालता हैं।

ये कुछ साधारण पद्धतियां है, असली-नकली गोल्ड को पहचानने की...।

यहां एक और बात बतला देना चाहते हैं ताकि कईओं को जानकारी मिल जाए। गोल्ड से बने आइटम 'कैरेट' के हिसाब से निर्धारित होते हैं। असली और नकली के साथ ही शुरू व कितना प्रतिशत शुद्ध होगा यह भी जानना हमारे लिए जरूरी हैं।

असल में गोल्ड की शुद्धता चार प्रकार से की जाती हैं-

24 कैरेट 

22 कैरेट

18 कैरेट 

14 कैरेट 

गोल्ड के जानकारों के अनुसार 24 कैरेट का गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। परंतु इससे गहने नहीं बनाएं जाते क्योंकि 24 कैरेट का गोल्ड बहुत नरम होता है। इसलिए गोल्ड आइटम खरीदते वक्त 22,18 या 14 कैरेट के गोल्ड का खरीदा जाता हैं। 24 कैरेट के सोने में प्रतिशत के हिसाब से (ज्यादा-कम) अन्य धातु (तांबा, चांदी) मिलाकर ही ज़ेवर बनाए जाते हैं। तब उनकी शुद्धता और मूल्य कैरेट के हिसाब से निर्धारित की जाती हैं।

 इस लेख के जरिए हमने जाना चाइना की गोल्ड परिस्थिति,ऑनलाइन खरीदारी,असली-नकली गोल्ड की पहचान, कैरेट के द्वारा गोल्ड की शुद्धता तथा ज्वेलरी दुकानों के कुछ नियम....।

दोस्तों, इन बातों का ध्यान रखते हुए अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गोल्ड जरुर खरीदें ....।

                          ____________