रोबोट---

नमस्कार दोस्तों,

                  आज के लेख में हम जानेंगे स्वचालित एक मशीन के बारे में, जो कई क्षेत्रों में इंसान की मदद करता हैं। कठीन से कठीन और खतरनाक से खतरनाक परिस्थितियों में उन्हें मदद कर उनके काम को सरल बना देता है। और उनकी सुरक्षा भी करता है।

जी हां, हम यहां स्वचालित मशीन- रोबोट की बात कर रहे है। 

दोस्तों, रोबोट मशीन कई प्रकार व डिजाइनों के होते हैं। हर रोबोट की अपनी खास विशेषता होती है। जो  अलग-अलग क्षेत्रों में मनुष्य की मदद करता है। 

जैसा कि हमने बताया विभिन्न प्रकार के रोबोट हैं... परंतु इस लेख में हम तीन प्रकार के रोबोट मशीन की चर्चा करेंगे...

1) उपभोक्ता रोबोट मशीन 

2) आपात प्रतिक्रिया रोबोट मशीन 

3) अनुसंधान रोबोट मशीन 

**उपभोक्ता रोबोट:- इस प्रकार के रोबोट को हम बाजार से खरीद सकते हैं। यह हमारे मनोरंजन और घरेलू कामकाज में हमारी मदद कर सकता हैं। इसे Use करना बहुत ही आसान है।

उपभोक्ता रोबोट मशीन को व्यक्तिगत या घरेलू काम के लिए लिया ईस्तेमाल किया जाता है। इसका संचालन बहुत ही आसानी से कर सकते है।

आमतौर पर इस प्रकार के रोबोट छोटे साइज के होते हैं। इनका उपयोग वैक्यूम, विंडो, फ्लोर आदि की साफ-सफाई के लिए किया जाता है। यह घूम घूमकर या रेंगते हुए अपना काम करते हैं। बिना रुके एक बार में इसके साफ-सफाई का समय 6 से 8 घंटे तक का होता है। 

यह कृत्रिम मशीन सफ़ाई और सुरक्षा दोनों प्रदान करता हैं।

ये बैटरी या चार्जिंग द्वारा संचालित होता हैं। अगर जेंटली या सावधानीपूर्वक Use किया जाए तो यह मशीन दिर्घकाल चल सकता है। इसे एक भरोसेमंद यंत्र माना जाता है।

उपभोक्ता रोबोट मशीन बिना मनुष्य के मदद के स्वयं अपना काम करता है।

घरेलू रोबोट में "रुम्बा" का नाम लिया जा सकता है।

**आपात प्रतिक्रिया रोबोट:- राज्य या राष्ट्र में अगर कहीं भी आपदा आती हैं और उसके बाद वहां की प्रक्रिया (सर्वे) के लिए इस प्रकार के रोबोट मशीन का उपयोग किया जाता है।

आमतौर पर आपात रोबोट दो तरह के होते हैं- एक तो जमीनी और दूसरा हवाई रोबोट मशीन...।

जमीनी रोबोट का Use उन आपातकालीन स्थिति में किया जाता हैं...जैसे कि भूकंप,भूस्खलन, सूनामी, ज्वालामुखी विस्फोट, परमाणु दुर्घटना वगैरह, होने के बाद उन मलवों में जीवित बचे लोगों की तलाश कर उनके उद्धार का काम करता हैं।

इस तरह के काम अत्यंत खतरनाक और कठीन होते हैं। ऐसे कामों में कहीं-कहीं इंसान के बचाव कार्य में उनके लिए खतरा होता हैं। वहीं काम रोबोट आसानी से कर सकते हैं।

दूसरे उड़ान रोबोट की कहे तो इन्हें हवाई रोबोट या ड्रोन भी कहा जाता हैं। इस प्रकार के रोबोट खुले आसमान की ऊंचाईयों में जाकर खोज करते हैं। इस तरह से आसमान की ऊंचाईयों में जाकर इंसान के लिए ऐसे कार्य ख़तरे से भरा होता है या प्रायः असंभव होता हैं। ऐसे खतरनाक काम ड्रोन आसानी से कर देते हैं। जिससे मनुष्य को मदद मिलती है।

आपात रोबोट, खोज और बचाव दोनों स्थितियों में इंसान को मदद करते हुए परिस्थिति से होने वाले हानि को रोकता है।

ये आपातकालीन रोबोट सेंसर से चलाते है... इनमें तापमान सेंसर, लेजर सेंसर, इमेज़ सेंसर, एक्सेलेरोमीटर आदि सेंसरों का Use होता हैं।

बचाव कार्य रोबोट में क्विंस और पैकबॉट का नाम लिया जा सकता हैं।

**अनुसंधान रोबोट:- ये शोध विषयी रोबोट होते हैं। इनका काम शोध टीम को मदद करना होता है। इसलिए इसे हम शोध रोबोट मशीन भी कह सकते है। शोध विभिन्न विषयों पर हो सकते हैं।

ये रोबोट किसी लैब या प्रोजेक्ट के अनुसंधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। और वहां के उस टीम को मदद कर सकता हैं।

इस प्रकार के रोबोट अनुसंधान के दौरान तीन भागों में कार्य कर सकते हैं- सशक्तिकरण, कार्यक्षमता और आसानी।

यह सशक्त शोध सहायक यंत्र, अनुप्रयोगों के भीतर, दुर्गम जगहों के नमूनों को एकत्रित करने में टीम को मदद कर सकते हैं। रोबोटिक्स तथा कृत्रिम बुद्धि के नये औद्योगिक प्रयोगों को विकास करने में साथ देते है। 

इन रोबोटों से अनुसंधान में तेजी आती हैं जो बिना रुकावट के साथ अपना कार्य भाल संभालते हुए आगे बढ़ते हैं।

अनुसंधान रोबोट आउटडोर (गुफा, मंजिल) और इंडोर के लिए मददगार हैं। 

प्रयोगशाला के अलावा पृथ्वी और अंतरिक्ष में भी उपयोग किया जाता हैं। इसके अलावा कंप्यूटर विज्ञान, मनोवैज्ञानिक और गणित के शोध में भी शामिल किया जा सकता हैं।

केनेथ व्हेलन और फिलिप रीसर नामक रोबोट शोध में मददगार हैं।

दोस्तों, आज के जमाने में रोबोट मशीन इंसानों को काफी मदद कर रहे हैं। उन्हीं के बनाए मशीन उन्हें कई कठीन परिस्थितियों में उनका साथ दे रहे हैं।

        हमारे अगले लेख में कुछ और रोबोट की चर्चा करेंगे। नाम और उनके कार्य की जानकारी बताने की कोशिश करेंगे...।

                          ______________