शिक्षा,समाज और मेडिकल---

नमस्कार दोस्तों,

                           मनुष्य के जीवन में कुछ चीजें काफी महत्वपूर्ण होते हैं। जिनमें शिक्षा, उनका समाज और चिकित्सा हैं। 

इन विषयों को कई बार मनुष्य भाप नहीं पता। इसलिए उनके मदद हेतु अत्याधुनिक तकनीक से उन्होंने (मनुष्य) ही कृत्रिम मानवरुपी यंत्र का आविष्कार किया। जो रोबोट के नाम से जाने जाते हैं।

रोबोट कई प्रकार के हैं। जिनके कार्य क्षमता, डिजाइन व विशेषताएं भिन्न-भिन्न है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्वयं कार्य कर मनुष्य की मदद करता है।

इस आर्टिकल में हम तीन महत्वपूर्ण क्षेत्र के कृत्रिम मशीन की मुख्य धारा की बात करेंगे...

जो इस प्रकार के हैं-

1) शैक्षिक रोबोट मशीन 

2) सामाजिक रोबोट मशीन 

3) मेडिकल रोबोट मशीन 


**शैक्षिक रोबोट मशीन:- इस प्रकार के रोबोट मशीन का उपयोग शिक्षा क्षेत्र में किया जाता है। ये लोगों के ज्ञान का विकास करने में सहायक होते हैं।

यह विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। कम उम्र के विद्यार्थियों से इंजीनियरिंग तक के विद्यार्थियों के विभिन्न शैक्षिक समस्याओं के लिए मददगार है।

एक शैक्षिक रोबोट मशीन के पास सीमाहीन ज्ञान हो सकता है। जिसके माध्यम वो विद्यार्थियों को शिक्षित करने की भूमिका निभा सकता है।

रोबोट की सीख प्रक्रिया से विद्यार्थी भी आकर्षित होते हैं। बड़ी सरलता से एक-एक छोटी बात समझ जाते हैं।

शैक्षिक रोबोट मशीन में डॉट और रुट काफी जाने-माने नाम हैं।

विशेष जानकारी के अनुसार अब कक्षाओं में मानव रुपी शैक्षिक रोबोट उपयोग कर उनके विषयों को वे ही पढ़ाएंगे।

**सामाजिक रोबोट मशीन:- इस प्रकार के रोबोट मनुष्य के घर व कार्य स्थलों में कार्य को संभालने तथा बातचीत में सक्षम होते हैं।

ये मशीन न सिर्फ इंसानों से बल्कि अन्य रोबोटों से भी स्वयं स्पष्ट बातचीत कर सकते हैं। 

इनकी मुख्य विशेषता है कि ये परिस्थितियों के अनुसार इंसान के भावनाओं को समझते हुए उनसे बात करते हैं।

रोबोट बातचीत के मध्य संस्कार और भाषा को महत्व देते हैं। कारण सामाजिक रोबोट मशीन में डेटा माइनिंग, पैटर्न जानकारी, भाषा, लर्निंग एंड संस्कार का उपयोग किया गया हैं। यही कारण है कि ये स्वयं मनुष्य के भाव को समझ कर उससे बातचीत करते हैं। 

ऑटिस्टिक बच्चे, बुजुर्ग व विकलांग लोगों के भावों को भी समझते हुए उनसे बातचीत कर सामाजिक तौर-तरीके सीखाने में सक्षम होते हैं।

ये हर वर्ग के लोगों से स्वतंन्त्र रुप से बातचीत कर सकते हैं।

दोस्तों, सोफिया और किस्मत नाम के दो रोबोट सामाजिक रोबोट मशीन के नाम से जाने जाते हैं।

**मेडिकल रोबोट मशीन:- इस प्रकार के रोबोट का इस्तेमाल चिकित्सा विभाग में किया जाता हैं। जो मानव सर्जरी के लिए बहुत अहम है। 

इस प्रकार के रोबोट अधिकतर टेलिमैनिपुलैट होते हैं।

कंप्यूटर नियंत्रित ये रोबोट मनुष्य के ऑपरेशन के दौरान उपयोग में लिया जाता है। कारण ऑपरेशन के दौरान मानव रुपी रोबोट के हाथ मरीज के उन संकरे, पतले, छोटे हिस्सों तक आसानी से पहुंच कर सर्जरी करने में सक्षम होते हैं। जो आमतौरपर डाक्टर प्रायः कर नहीं पाते या डॉक्टर और मरीज दोनों को कुछ दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।

मेडिकल रोबोट से निम्न सर्जरी की जा सकती हैं...

जनरल सर्जरी, स्त्री रोग सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, मूत्रिय विभाग सर्जरी, हड्डियों की सर्जरी आदि।

चिकित्सा विभाग के मुताबिक मेडिकल रोबोट के माध्यम हुए ऑपरेशन से मरीज को कई फायदे होते हैं... सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देखा गया है मरीज को उस दौरान दर्द कम  महसूस होता है, खून कम बहता है, संक्रमण का खतरा कम रहता है, रिकवरी जल्दी होती है जिससे मरीज को अस्पताल से जल्द छोड़ दिया जाता है। कुल मिलाकर मेडिकल रोबोट एक सर्जरी में बेहतर परिणाम देता है।

दोस्तों, खबर के अनुसार अभी हाल ही में कलकत्ता महानगर में डाक्टरों की एक टीम ने रोबोट के जरिए करीब 80साल के एक मरीज का ऑपरेशन किया है। जो पूरी तरह से सफल रहा।

स्वास्थ्य सेवा में रोबोट का उपयोग कर काफी बदलाव किया जा रहा है। जो सुरक्षित, आसान और सफलता की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

दा विंची और SSI मंत्रा ये नाम मेडिकल रोबोट के बताए जाते हैं।

दुनिया भर में उपयोग में लिए जाने के लिए तरह-तरह के रोबोटों का विभिन्न क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा रहा हैं। जिससे इंसान को काफी मदद मिल रही है।

                       _____________